टिहरी:- प्रशासकों के हवाले नगर पंचायत, सफाई व्यवस्था हुई चौपट, नगर में लग रहा गंदगी का अंबार, लापरवाह बने अधिकारी।

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल ब्रेकिंग न्यूज

टिहरी/चमियाला:- एक तरफ जहां केंद्र सरकार व राज्य सरकार की पहल पर जगह-जगह स्वच्छ भारत अभियान के तहत विभिन्न सामाजिक संगठनों और अधिकारियों की ओर से सफाई कार्य किया जा रहा है। लेकिन इसके बाद भी नगर के गली-मोहल्लों और बाजारों में कचरे के ढ़ेर देखने को मिल रहे हैं।
वहीं टिहरी जनपद के नगर पंचायत चमियाला में साफ-सफाई का बहुत बुरा हाल है। नगर पंचायत चमियाला सफाई के जितने भी दावे कर ले, लेकिन वार्डों और बाजारों मे फैली गंदगी कुछ और ही हकीकत बयां कर रही हैं।

नगर पंचायत में कई स्थानों पर कचरे का ढेर लगा हुआ है। जिससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। साथ ही गंभीर बीमारियों के फैलने की आशंका बनी हुई है। गंदगी एवं कचरे के ढ़ेर को देखकर ऐसा लग रहा है कि सफाई कर्मचारी भूलकर भी कभी इस मोहल्ले में नहीं आते हैं।
वहीं लोगों का कहना है कि नगर पंचायत द्वारा नगर की सफाई व्यवस्था पर सलाना लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी नगर में सफाई की व्यवस्था चरमरा गई है। नगर पंचायत अधिकारियों द्वारा इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं करने से चारों ओर गंदगी का आलम है। साथ ही नालियों से कचरा नहीं निकालने से मोहल्ले में खुलकर सांस लेना भी दुभर हो गया है।

i

आपको बता दें कि उत्तराखंड में नगर निकायों का कार्यकाल दिसंबर 2023 में पूरा हो चुका है। निकायों का कार्यकाल खत्म होने के बाद दो दिसंबर से प्रशासक नियुक्त हो चुके हैं। जो कि आगामी छह माह यानी दो जून तक रहेंगे। वहीं जिलाधिकारियों व उप जिलाधिकारियों के स्तर से नगर निकायों की जिम्मेदारियां देखी जा रही हैं।

नगर पंचायत चमियाला निवासी व युवा व्यापारी चमियाला मुकेश पंवार व व्यापार मंडल कोषाध्यक्ष हरीश रावत आदि लोगों का कहना कि वार्डों व बाजार में हर जगह गंदगी का अंबार है। आये दिन नगर के वार्डों में नालियों में कूड़ा भरने से नालियां जाम हो जाती है जिससे नालियों का गंदा पानी रास्ते मे चलता रहता है। जगह-जगह स्ट्रीट लाइट खराब है जिसकी कोई सुध नही ले रहा है। वही नगर पंचायत चमियाला में शुलभ शौचालय के भी बुरे हाल है वहां शौचालय करना तो दूर उसके पास से गुजरना भी दूभर है।
उन्होंने बताया कि उक्त मामले में अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत चमियाला व उपजिलाधिकारी घनसाली को कई बार लिखित व मौखिक रूप से अवगत करवाया जा चुका है लेकिन कोई सुध लेने वाला नही है।

वहीं जब इस मामले में हमारे द्वारा अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत चमियाला अजय कुमार से दूरभाष पर बात की गई तो वह गोलमोल जबाब देते नजर आए। उनका कहना है कि नगर में गंदगी की फोटो सुबह की टाइम की होगी क्योंकि सफाई कर्मचारी सुबह 7 बजे सफाई के लिये जाते है।