ब्रेकिंग:- खाद्य मंत्री ने किया फ़ूड ग्रेन एटीएम का निरीक्षण, स्थानीय लोगो से बात कर सुनी उनकी समस्या।

उत्तराखंड देहरादून ब्रेकिंग न्यूज

देहरादून:- खाद्य मंत्री रेखा आर्या देहरादून के नेहरू कॉलोनी स्थित फ़ूड ग्रेन एटीएम पहुंची जहां उन्होंने एटीएम मशीन का निरीक्षण किया। खाद्य मंत्री ने इसके साथ ही राशन डीलर के साथ वार्ता कर आ रही तकनीकी दिक्कतों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर बड़ा हर्ष हुआ कि इस फ़ूड ग्रेन एटीएम से कई सारी सुविधा राशन डीलर के साथ राशन लेने आ रहे लोगो को भी प्राप्त हो रहा है साथ ही मंत्री रेखा आर्या ने बायोमेट्रिक के बारे में भी जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने स्थानीय महिलाओं से भी फ़ूड ग्रेन एटीएम के बारे में जानकारी ली।

i

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि फूड ग्रेन एटीएम योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि उत्तराखंड के लोगों को एटीएम से अनाज प्राप्त करवाना। मंत्री ने कहा कि अमूमन राशन की दुकानों पर राशन लेने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहती है जिससे लोगों को झंझट एवं परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही लोगो का समय एवं पैसे दोनों की बर्बादी होती है। इन्हीं मुसीबतों और परेशानियों को दूर करने के लिए उत्तराखंड खाद्य विभाग ने फ़ूड ग्रेन एटीएम को आरम्भ किया है। कहा कि जल्द ही अन्य स्थानों पर इसे शुरू भी किया जाएगा। इससे राज्य के नागरिकों को राशन प्राप्त करने में आसानी होगी तथा यही इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने बताया है कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करता है साथ ही इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होती है। यह मशीन ड्रमों से जुड़ी रहती है जिनमे गेहूं-चावल भरा रहता है । राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं, चावल एवं दाल निकाल सकेंगे।

आपको बता दें कि यह सुविधा केवल उन राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगी जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह ही राशन कार्ड होगा जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह राशन कार्ड नहीं है वह राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
इस अवसर पर विभागीय अधिकारी औऱ स्थानीय लोग उपस्थित रहे।