Big Breaking:- मोदी 3.0 सरकार में विभागों का हुआ बँटवारा, जानिए किसे मिला कौन सा मंत्रालय।

देश देहरादून ब्रेकिंग न्यूज

Cabinet List:- मोदी सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। मनोहरलाल खट्टर और अश्विनी वैष्णव को दो मंत्रालयों की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं रक्षा मंत्रालय राजनाथ सिंह के पास, गृह अमित शाह, विदेश एस जयशंकर और वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण के पास ही रहेगा।

चिराग पासवान को खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्रालय के अलावा एक अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है।

इससे पहले नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं। रविवार शाम आयोजित कार्यक्रम में उनके साथ कार्यक्रम में 71 अन्य मंत्रियों ने भी पद की शपथ ली थी। पीएम ने साउथ ब्लॉक पहुंचकर लगातार पीएम पद का कार्यभार संभाला। प्रधानमंत्री पद संभालते ही पीएम मोदी ने पहला साइन किसान सम्मान निधी की फाइल पर किया।

i

पीएम ने कहा कि हमारी सरकार लगातार किसानों के लिए काम करती रही है। हम लगातार किसान और खेती के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे।

रविवार शाम शपथ लेने वाले 72 मंत्रियों में 30 कैबिनेट मंत्री, 36 राज्य मंत्री और 5 स्वतंत्र प्रभार हैं। खास बात है कि इस बार मोदी सरकार में बड़े स्तर पर नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस यानी NDA के सहयोगी दलों की भी हिस्सेदारी है। इनमें हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा, जनता दल यूनाइटेड, तेलुगू देशम पार्टी और अपना दल भी शामिल हैं।

देखिए पूरी मंत्रालय की लिस्ट