ऋषिकेश:- नगर के अंतर्गत घूम रहे निराश्रित पशु मालिको के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने हेतु नगर निगम ने दिया प्रार्थना पत्र।

उत्तराखंड ऋषिकेश ब्रेकिंग न्यूज

ऋषिकेश:- नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत निराश्रित पशुओं से आम जनता को होने वाली दिक्कतों को मध्य नजर रखते हुए माह फरवरी 2024 में सभी संबंधित विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा स्टेकहोल्डर्स के साथ बैठक करते हुए आवश्यक कार्य योजना तैयार की गई।

कार्य योजना के अनुसार लगातार पिछले माह से नगर ऋषिकेश के समस्त वार्डों एवं गलियों से पशुओं को सुरक्षित घर या बाड़े तक ले जाने के लिए सूचित किया गया है।

इस के बावजूद भी बड़ी संख्या में पशु सड़क एवं गलियों पर घूम रहे हैं। कुछ लोगों के द्वारा अपने पशुओं के रजिस्ट्रेशन टैग हटाए गए हैं तथा पशुओं को सड़कों पर छोड़ा गया है जो कि उचित नहीं है तथा विधि के विरुद्ध है।

i

नगर निगम ऋषिकेश की टीम को कुछ पशु टैग के साथ सड़क एवं गलियों में घूमते पाए गए हैं जिनमें से दो पशुओं को उनके रजिस्ट्रेशन टैग के आधार पर चिन्हित करते हुए मालिकों से संपर्क स्थापित करने का प्रयास किया गया है किंतु रजिस्ट्रेशन में अंकित फोन नंबर गलत होने के कारण उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है किंतु उनके पशु अभी भी सड़क पर घूम रहे हैं जिनके कारण दुर्घटनाएं एवं अव्यवस्था उत्पन्न हो रही है।

अतः पशु क्रूरता अधिनियम एवं नगर निगम अधिनियम के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज करने हेतु प्रार्थना पत्र प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश को प्रेषित किया गया है तथा अपेक्षा की गई है कि संबंधित पशुपालकों के विरुद्ध विधि अनुसार कार्रवाई करें।