ब्रेकिंग:- एन.एम.एम.एस के विरोध में ब्लॉक मुख्यालय पर ग्राम प्रधान संगठन भिलंगना ने की तालाबंदी।

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल ब्रेकिंग न्यूज

घनसाली:- मनरेगा में एन.एम.एम.एस प्रक्रिया के विरोध में ग्राम प्रधान संगठन ने सोमवार को घनसाली ब्लॉक मुख्यालय पर प्रदर्शन के साथ तालाबंदी कर मांगे नही माने जाने पर समस्त प्रधानों ने आगामी बीडीसी बैठक का बहिष्कार करने व सामुहिक इस्तिफे की चेतावनी दी है।
ग्राम प्रधानों ने मनरेगा के लिए बने नए नियमों को विषम भौगोलिक परिस्थितियों में स्थित भिलंगना ब्लॉक के लिए गलत बताया है।

जानकारी के मुताबिक आज सोमवार को ब्लॉक मुख्यालय पर एकत्रित होकर भिलंगना ब्लॉक के सभी ग्राम प्रधानों ने प्रधान संगठन अध्यक्ष भिलंगना दिनेश भजनियाल के नेतृत्व में ब्लॉक मुख्यालय पर एनएमएमएस के विरोध में धरना प्रदर्शन कर अनिश्चितकालीन तालाबंदी कर सरकार के इस फैसले की आलोचना कर प्रर्दशन व नारेबाजी की गई।
साथ चेतावनी दी कि एन.एम.एम.एस प्रक्रिया में संशोधन नहीं किया गया तो भिलंगना ब्लॉक के समस्त प्रधानो को सामुहिक इस्तीफा देने के साथ ही प्रदेश स्तर पर आंदोलन करने को बाध्य होना पड़ेगा।

i

प्रधान संगठन का कहना है कि मनरेगा योजना में श्रमिकों की उपस्थिति हेतु केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2023 से नई गाइडलाइन जारी की गई है जो कि उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति के अनुरूप नहीं है। क्योंकि भिलंगना ब्लाक के अधिकांश क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या व मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है जिस वजह से मनरेगा में दैनिक मजदूरी करने वाले मजदूरों की उपस्थिति मोबाइल से लगा पाना संभव नही है।

तालाबंदी व प्रर्दशन करने वालो में प्रधान संगठन अध्यक्ष दिनेश भजनियाल, ग्राम प्रधान नरबेश्वर प्रसाद, किशन सिंह, यशवंत सिंह गुसाईं, वीरेंद्र सिंह रावत, ममता देवी, अनिता देवी, कचंन देवी, मीना अंथवाल, बुद्धि देवी, बबिता देवी, प्रदीप सिंह पंवार, विजय जोशी, किशन वेदवाल, अमर सिंह राणा, प्रमोद प्रसाद, सविता मैठाणी, जयवीर सिंह, उन्नत सिंह, अनीता रमोला, सनोप सिंह, नरेंद्र सिंह, संजय सिंह आदि ग्राम प्रधान मौजूद थे।