ब्रेकिंग:- पर्वतारोहियों को पूरा सम्मान देगी सरकार: रेखा आर्या

उत्तरकाशी उत्तराखंड ब्रेकिंग न्यूज

उत्तरकाशी:- मंगलवार को राज्य की खेल एवं युवा कल्याण, महिला एवं बाल विकास, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी के बेसिक एवं एडवांस माउंटेनियरिंग प्रशिक्षण कोर्स के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। दीक्षांत समारोह में एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स के 175 एवं बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स के 279 प्रशिक्षु सम्मिलित हुए। आर्या ने प्रशिक्षु पर्वतारोहियों को संस्थान का बैज प्रदान कर शुभकामनाएं दी।
कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि पर्वतारोहण के क्षेत्र में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की विशेषज्ञता और उपलब्धियां अद्वितीय हैं। पर्वतारोहण साहस, जोखिम और रोमांच की दुनिया में खासा पसंदीदा है। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों को समुचित सम्मान और प्रतिनिधित्व दिए जाने के लिए पूरा प्रयास करेंगे।

i

कहा कि परंपरागत पेशे से हटकर इन बच्चों ने पर्वतारोहण साहसिक क्षेत्र को चुना जो उत्साहवर्द्धक एवं सराहनीय है। उन्होंने कहा कि देश की प्रथम महिला एवरेस्ट विजेता बछेंद्री पाल ने इसी संस्थान से प्रशिक्षण लिया था जो आज दुनिया की तमाम ऊंची चोटियों को फतेह कर देश का मान बढ़ा रही है।

उन्होंने संस्थान को आगे बढ़ाने में संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि निम से प्रशिक्षण लेकर निकलने के बाद प्रशिक्षुओं के भीतर तत्काल निर्णय लेने एवं हर चुनौती से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है। यही पर्वतारोही ऊंचे पर्वतों को फतह कर देश के तिरंगे झंडे को लहराएंगे यह सोचकर हमें गर्व महसूस होता है।

समारोह में एडवांस कोर्स में अंकित सिंह की टीम को एवं बेसिक कोर्स में मनीष कटरिया की टीम को बेस्ट टीम का पुरस्कार दिया गया।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, निम के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया, उप प्रधानाचार्य मेजर देवल बाजपेई, रजिस्ट्रार प्रवीण कुमार, क्यूरेटर डॉ. विशाल रंजन, मुख्य प्रशिक्षक दशरथ सिंह राय आदि उपस्थित रहे।