बड़ी खबर:- घनसाली में यहां जल्द खुलेगा राजकीय महाविद्यालय, नही करनी पड़ेगी छात्र छात्राओं को 30 किमी की दूरी तय।

उत्तराखंड टिहरी गढ़वाल ब्रेकिंग न्यूज

घनसाली:- भिलंगना ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्र विनयखाल (ढांगधार) में राजकीय महाविद्यालय खुलने की उम्मीद जगी है।

मुख्यमंत्री की घोषणा पर उच्च शिक्षा निदेशालय ने तहसील प्रशासन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है।
आपको बता दें कि क्षेत्र में महाविद्यालय न होने से छात्र- छात्राओं को स्नातक की पढ़ाई के लिए 30 किमी दूर बालगंगा महाविद्यालय सेंदुल की दूरी तय करनी पड़ती है।

बीते 25 फरवरी को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी दौरे के दौरान भिलंगना क्षेत्र में महाविद्यालय खोलने की घोषणा की थी। महाविद्यालय खोलने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने तहसील प्रशासन से भूमि, छात्र संख्या और इंटर कॉलेजों की संख्या की रिपोर्ट मांगी है।

i

भूमि का चयन करने और आसपास इंटर कॉलेजों में अध्यनरत छात्रों की संख्या की वास्तविक संख्या का पता करने के लिए राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा के प्रधानाचार्य डॉ. विनोद प्रकाश अग्रवाल को उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जिम्मेदारी दी गई है।

विनयखाल क्षेत्र में वर्तमान में छह इंटर कॉलेज बुढाकेदार, अगुंडा, तलेबन, नौलवासर, कोटविशन और विनयखाल है। इन कॉलेजों से वर्तमान में लगभग 400 छात्र- छात्राओं ने इंटर की परीक्षा दी हैं।

ढांगधार (विनयखाल) में राजकीय महाविद्यालय खुलने से इस क्षेत्र के छात्रों को स्नातक में प्रवेश के लिए 30 किमी दूर बालगंगा महाविद्यालय का रूख नहीं करना पड़ेगा। नया महाविद्यालय खुलने का सबसे अधिक लाभ छात्राओं को मिलेगा। क्योंकि इस क्षेत्र में महाविद्यालय न होने से अधिकांश छात्राओं को बीए और बी कॉम के लिए प्राईवेट फार्म भरना पड़ता था।